in

Tennis cricket tips l Best Fielder कैसे बनें ?

tennis cricket tips

Hello friends आपका स्वागत है Tennis Cricket Tips में। दोस्तों आज हम जिस Tennis Cricket tips पर बात करनेवाले है उस topic पर कोई भी Tennis cricket player ज्यादा ध्यान देता नहीं है और यही ज्यादातर प्लेयर्स की कमजोरी रहती है। मैं बात कर रहा हूँ Tennis Cricket में fielding की। आज मैं इस ब्लॉग में आपसे fielding के golden rule शेयर करने जा रहा हूँ जो आपको भी एक Best fielder बनने में बहोत मदत करेगा।

दोस्तों Tennis cricket में ज्यादातर लोग अच्छे Batsman और अच्छे Bowler की ही बात करते है पर अच्छे Fielder की बात कोई नहीं करता है। लेकिन आप भी जानते होंगे की जिस भी टीम की fielding अच्छी होती है उसके जीतने के chances उतने ही ज्यादा होते है। इसका ये मतलब है की हर टीम की जीत उसकी fielding पर ज्यादा depend होती है। आप ही सोचकर देखो Bowler कितनी ही अच्छी Bowling डालें और fielder miss fielding करेंगे या catch छोड़ते रहेंगे तो Bowler कुछ नहीं कर सकता है। इससे आपकी टीम आसानी से मैच हार जाएगी। 

Tennis cricket Batting Tips Tennis Cricket में Best Batsman कैसे बनें ?

दोस्तों अब बात करते है की हम Tennis Cricket में अपनी fielding कैसे अच्छी कर सकते है ?

cricket fielding tips

दोस्तों जिस तरह हमें Catch पकड़ने के लिए Ball को बिलकुल आखिरी समय तक देखकर Catch पकड़ना होता है ठीक उसी तरह Ground fielding  में भी हमें Ball को आखिरी समय तक देखकर पकड़ना होता है।

Catch पकड़ने के मुकाबले Ground fielding ज्यादा मुश्किल होती है। ज्यादातर Players के पास जब ground ball आती है तो उनसे miss fielding होती ही है और वो इसलिए होती है क्योंकि players आखिर तक Ball को नहीं देखते है। तो बॉल को एकदम आखिर तक देखकर fielding प्रैक्टिस करें।

Ground Fielding अच्छी करने के लिए आप ये तरीका अपना सकते है जब भी आपके पास ground ball आए तो आप अपने घुटने को जमीन पर दिवार की तरह टीकाकर अपने पैरो को जमीन पर इस तरह रखें की अगर वो Ball आपके हाथो से छूठ भी जाती है तो वो आपके पैरो पे जरूर लगेगी और आपसे miss fielding होने के chances कम हो जाएंगे। इस तरीके की Fielding की हमेशा practice करते रहो फिर देखिये आपकी Ground Fielding  कितनी लाजवाब होती है.

players में  confidence की कमी होना

fielding confidence

                                         Tennis cricket में जो local players होते है अगर आपने उन्हें खेलते हुए देखा होगा तो आपने नोटिस किया होगा की उस player का normal match खेलते वक्त और tournament खेलते वक्त उनका Confidence एकदम अलग – अलग होता है।

ज्यादातर player normal match में मुश्किल से मुश्किल catch भी पकड़ लेते है। लेकिन ऐसा क्या होता है की वही player tournament की मैच में easy catch भी छोड़ देता है या उसे वो easy catch भी बहोत hard catch लगने लगती है ?

              दोस्तों इसके पीछे का कारण ये है की tournament की matches में उस player का confidence low हो जाता है। tournament में players का focus catch पर कम और ये सोचने पर ज्यादा होता है की ये बड़ा match  है , अगर catch छूट गया तो , बहोत लोग देख रहे है , catch छूट गया तो सब क्या बोलेंगे etc, इसकी वजह से जो अच्छा fielding करनेवाला भी player होता है वो डर की वजह से ख़राब fielding करने लगता है। ऐसे में सबसे पहले उस डर को खत्म करें। ये डर ख़त्म होगा ज्यादा से ज्यादा fielding practice करने  से।

जो भी मैच आप खेलते हो वो चाहे normal match हो या कोई बड़ा tournament हो आप उसे same confidence के साथ ही खेलें। फिर देखें की आपकी फील्डिंग कैसे improve होती है.  

How to do Batting in Tennis Cricket 2 overs matches ?

My Request to you –

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरी ये Tennis cricket tips जरूर अच्छी लगी होगी।  अगर आपको Tennis Cricket से related कोई भी question हो तो आप मुझे जरूर comment  कर के बताएं।

अगर आप tennis cricket से related कोई और ही सुझाव चाहते है और आप चाहते है की मैं उस topic पर अपने सुझाव लिखूं तो मुझे जरूर comment कर के बताएं।

Thank you for Reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tennis cricket Batting Tips Tennis Cricket में Best Batsman कैसे बनें ?