in

Tennis cricket Batting Tips Tennis Cricket में Best Batsman कैसे बनें ?

Batting tips in hindi
Tennis cricket Batting Tips in hindi

Hello Friends  आपका सबका स्वागत है इस Tennis cricket batting tips में। दोस्तों हमारे यहाँ हर कोई Batting ही करना चाहता है। लेकिन जो Players Batting करते है उनमें मैच जीताने का हुनर लगभग नहीं होता है। वो आते है Batting करते है टीम जीती तो जीती वरना Out होकर चले गए।

दोस्तों अगर आप मज़े के लिए cricket खेल रहे हो तो ये ठीक है। लेकिन अगर आप match या कोई tournament खेल रहे हो तो फिर ऐसे Batting करके कुछ नहीं होनेवाला है और आप ऐसे Batting करके कभी अच्छे Batsman नहीं बननेवाले हो।

अगर दोस्तों आपको अच्छा Match winning मतलब मैच जितानेवाला Batsman बनना है तो आपको Batting का सबसे Important Rule समझना होगा। तो दोस्तों मैं आपको बताता हूँ How to be best batsman in tennis cricket ? तो चलिए शुरू करते है

How to do Batting in Tennis Cricket 2 overs matches ?

Batting tips in hindi
Batting tips in hindi

Batting  का  Golden Rule : Calculation Of Batting

अब चलिए मैं आपको बताता हूँ की ये Calculation of Batting आखिर होता क्या है ? इसका मतलब ये होता है की match की situation के हिसाब से Batting करना। ये बहोत ही आसान है मैं आपको एक example देकर समझाता हूँ –

                                आपको जितने के लिए 6 ओवर में 60 रन की जरुरत है। तो अब आप क्या सोचोगे की 6 ओवर में 60 रन चाहिए अब तो हर बॉल पर बड़ी हिट खेलनी पड़ेगी ऐसे में हर बॉल Six तो जानेवाला नहीं है या तो आप Out हो जाओगे या Six  मारने के चक्कर में आप Ball Dot करते जाओगे।

इस मैच में आप Calculation of batting का use ऐसे कर सकते हो जैसे –

                                        6 ओवर में 2 ओवर पावरप्ले का होता है। ज्यादातर पॉवरप्ले में अच्छे ही Bowler Bowling डालते है। अब आपको ये सोचना है की पॉवरप्ले के इन 2 ओवर में कम से कम 20 रन तो जरूर बने।

इसके लिए हर बॉल मारने की भी जरुरत नहीं है। वो बॉलर अच्छा है तो वो हर बॉल मारने  डालेगा भी नहीं। तो ये सोचो की उस बॉलर के अच्छे बॉल को Dot करने से अच्छा उस पर सिंगल या डबल रन  ले लूँ और जैसे ही कोई गन्दा बॉल मिले तो पावरप्ले के Circule के उप्पर से चौका या Six लगा दो। इस तरह से उस अच्छे बॉलर को भी 10 से 12 रन तो जरूर आजाएंगे।

अगर पॉवरप्ले के 2 ओवर में 12 – 12 रन भी आए तो स्कोर हो गया 2 ओवर 24 रन। अब चाहिए 4 ओवर में 36 रन मतलब हर ओवर में 9 रन चाहिए। तो अब आप सिंगल डबल खेलकर भी मैच जीत सकते हो।

आप ये सोचकर मैच खेलो की कौन से ओवर में कितने रन मरना है।आपको ये भी देखना पड़ेगा की कौनसे Bowler की कितनी ओवर बाकी है। कौन से Bowler को आपको Target करके ज्यादा रन मारना है और कौन से Bowler को संभलकर खेलना है।  अगर आपको भी मैच winning batsman बनना है तो आपको calculation of Batting की ये काबिलियत जरूर सीखनी पड़ेगी।

Tennis cricket tips l Best Fielder कैसे बनें ?

My request to you –

तो दोस्तों आपको मेरी ये Tennis cricket Batting tips कैसी लगी मुझे जरूर Comment करके बताएं। दोस्तों अगर आपको Tennis cricket से Related कोई भी सवाल हो मुझे जरूर Comment करके बताएं। दोस्तों ये सुझाव आप अपने टीम players के साथ जरूर Share करें क्योंकि ये सिखने से आपके Players और आपकी टीम दोनों को फायदा होगा।

Thank you for Reading

Copyright & Licence

Image & Icon Source From : www.getdrowings.com

Attribution : Cricket Icon

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tennis cricket tips l Best Fielder कैसे बनें ?

tennis cricket career tips

Tennis Cricket Career Tips in Hindi