in

How To Win Matches In Tennis Cricket Best Tips

how to win match in tennis cricket
how to win match in tennis cricket

how to win match in tennis cricket
how to win match in tennis cricket

Hello Friends आपका स्वागत है इस Tennis cricket tips में। How to win matches in tennis cricket ? ये सवाल हर tennis cricket player के मन में एक न एक बार तो जरूर आता होगा ।आज हम इसी topic पर बात करेंगे जो आपकी overall टीम के लिए बहोत जरुरी है।

दोस्तों कोई भी Cricket Format में आपके टीम की पहचान तभी ही बनेगी जब आप ज्यादा से ज्यादा Matches जीतते जाएंगे और अगर आप कम रन के Matches भी अच्छी Bowling और Fielding से जीत लेते हो तो आप के टीम की respect बाकी टीमों की नजरो में बढ़ जाएगी।

आपने कभी इस बात पे ध्यान नहीं दिया होगा की आपकी टीम की ताकत क्या है? इसका ये मतलब है की आपकी टीम की bowling ज्यादा अच्छी है या Batting ज्यादा अच्छी है ये कैसे पहचाने ?

 ये पहचानना बहोत ज्यादा जरुरी है। तो चलिए मैं आपको बताता हूँ की इसे आप कैसे पहचान सकते हो ?

कैसे पहचाने अपनी क्रिकेट टीम की ताकत Bowling है या Batting?

                             दोस्तों जब हमारी टीम Practice करती है तब हमारे हर Bowler अच्छी Bowling डालते है और हर Batsman अच्छी ही Batting करते है। लेकिन उनकी असली Bowling और Batting का हमें पता चलता है matches और tournament के टाइम पर।

जब आपकी टीम मैच खेल रही हो तो ये जरूर ध्यान दें की आपकी टीम का Confidence पहले Batting करने में अच्छा है या रन chase करने में।

अब मैं आपको एक Example देकर समझाता हूँ जिससे आप easily समझ जाएंगे।

Example – 

अगर आप पहले Batting  करते हुए 6 ओवर में 70 से 80 रन मारते हो लेकिन आपके Bowler अगर इसे defend नहीं कर पाते है और ऐसा बार – बार होता है तो आपकी Bowling कमजोर है।

लेकिन कभी – कभी ऐसा भी होता है की जब Batsman पहले  Batting करते है तो उनपर रन chase करने  कोई प्रेशर नहीं होता है। वो freely Batting  करके ज्यादा से ज्यादा रन मार देते है। लेकिन जब वही Batsman रन chase करते है तो उन्हें 6 ओवर में 40 रन भी नहीं होते है ।

अगर आपके टीम के साथ भी ऐसा बार – बार होता है तो आपके Batsman प्रेशर में Batting नहीं कर सकते है। इसका ये मतलब हुआ की आपकी Batting कमजोर है।

अगर ऐसे में आपको सीखना है की how to win matches tennis cricket ? तो आपको ये ध्यान रखना पड़ेगा की अब तक आपकी टीम ने कौन से situation में ज्यादा जीत हासिल की है। 

अपनी टीम की ताकत Bowling या Batting का Use करके Match कैसे जीतेंगे ?

                                   सबसे पहले आपको ये समझना पड़ेगा की आपकी टीम प्रेशर situation में कौन सा Role अच्छे से निभाती है Bowling या Batting।

क्या आपने पहले Batting करके रन बनाएं और आपके Bowler ने defend कर लिए है तो आप मैच की जिम्मेदारी अपनी Bowling पर ले सकते हो और मैच जीत सकते हो।

लेकिन अब तक ज्यादातर मैच में आपकी टीम ने Batting करके हमेशा अच्छे रन मारें और आपके Bowler Defend नहीं कर पाए है तो आप प्रेशर Situation की जिम्मेदारी अपनी Batting पर लें यानी Chase करें।

देखो सीधी बात है अगर हमारी टीम प्रेशर situation में Batting अच्छी करती है तो हम ज्यादातर Run chase ही करेंगे।

लेकिन अगर हमारी टीम प्रेशर situation में Batting नहीं कर पाती है और Bowling अच्छी करती है तो आप पहले Batting करेंगे और Bowling से उसे defend करेंगे ।

दोस्तों मेरे कहने का ये मतलब है की जो भी काबिलियत Bowling या Batting जो भी आपकी टीम की अच्छी हो आप उसी पर मैच की जिम्मेदारी लीजिये।

इस तरह से आप भी अपनी क्रिकेट टीम की ताकत को पहचाने और मैच में Use करें। फिर देखिये आप किस तरह ज्यादा से ज्यादा match जीत सकते हो।

MY REQUEST TO YOU

तो दोस्तों आपको ये How to win matches in tennis cricket ? tips कैसे लगी हमें जरूर comment करके बताएं और इस cricket tips को आप अपने टीमवालो के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस cricket tips का फायदा हो।

अगर आपको Tennis cricket से related कोई भी question हो आप मुझे comment करके पूछ सकते हो। 

Thank you and best of luck for all tennis cricket player who reading this…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

cricket catching tips

Best Cricket Catching Tips l How to take catch in cricket?